Search This Blog

Thursday 7 July 2011

देवोपासना के कुछ सरल उपाय

देवोपासना के कुछ सरल उपाय
देवताओं की उपासना की अनेक विधियाँ शास्त्रों में दी गई है। उन विधियों का पालन करने से अपने इष्ट की कृपा सहज ही प्राप्त की जा सकती है। उनमें से ही कुछ सरल उपाय यहाँ प्रस्तुत है।-
१॰ प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाना तथा उनके गले में राम-नाम अंकित माला (तुलसी की हो तो सर्वोत्तम), गुड़-लड्डू का भोग लगाना। इससे हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है।
२॰ शुक्ल-पक्ष की एकादशी को भगवान् विष्णु को शंख, तुलसी-दल, हल्दी की गाँठ श्रद्धा-पूर्वक चढ़ाए। इससे भगवान् विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।
३॰ शुक्ल-पक्ष की अष्टमी को दुर्गा जी की प्रतिमा को लाल वस्त्र, लाल कनेर, गुड़हल का फूल अर्पण करे। इससे भगवती दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है।
४॰ शुक्ल-पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेशजी को लड्डू, दूब के टुकड़े, सिन्दूर, लाल कनेर का फूल चढ़ाए। तुलसी भूलकर भी नहीं चढ़ाए। इससे गणपति की कृपा प्राप्त होती है।
५॰ रविवार की रात्रि में भैरवजी की प्रतिमा को तेल, गुड़, मदिरा, तिल, काजल अर्पण करे। इससे भगवान् शिव की कृपा प्राप्त होती है।
६॰ शनिवार के दिन अपने शरीर के बराबर धागा नापकर पीपल के वृक्ष में बाँधे अथवा प्रत्येक शनिवार को पीपल-वृक्ष की जड़ में काला तिल, काला या नीला फूल, फल, नैवेद्य चढ़ाए और तेल का दीपक जलाए। इससे शनि-राहु-केतु ग्रह शान्त होते हैं और देवताओं की कृपा प्राप्त होती है।

No comments:

Post a Comment