Search This Blog

Loading...

Monday, 1 August 2011

लक्ष्मी जी के उपाय

लक्ष्मी जी के उपाय

अपनी कमाई के साधन के अलावा पैसों का एक अन्य साधन और चाहते हैं तो शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए धन प्राप्ति के उपाय करने चाहिए क्योंकि शुक्र ग्रह धन एवं ऐश्वर्य के अधिपति देव है और शुक्रवार को मां लक्ष्मी का भी प्रिय दिन माना गया है। इस दिन धन, ऐश्वर्य, भौतिक सुख और कमाई के अन्य स्त्रोत की प्राप्ति के लिए अगर कोई प्रयोग करें तो विशेष सफलता प्राप्त होती है। इसलिए इस दिन किए गए उपाय दोहरा लाभ दिलाते हैं। शुक्रवार को लक्ष्मी जी के उपाय करने से दो तरफा यानि एक्स्ट्रा इनकम के योग बनते हैं। इसलिए शुक्रवार का दिन धन संबंधित प्रयोग के लिए सर्वश्रेष्ठ माना गया है।
धन प्राप्ति के लिए अपने पास चांदी का शुक्र यंत्र रखें। पिता से सोना लेकर धारण करें या धन स्थान पर रख कर पूजा करें तो जल्दी ही कमाई का अन्य साधन मिल जाएगा। भाई या बहन को शुक्र देव के लिए सफेद वस्त्र के साथ चांदी का सिक्का दें। स्फटिक श्री यंत्र की स्थापना करें तो आपके घर में दो तरफ से लक्ष्मी आएगी। सात शुक्रवार तक 10 वर्ष से कम उम्र की कन्याओं को गाय के दूध की खीर खीलाएं तो आपको जल्दी ही इसके शुभ परिणाम मिलेंगे। सोने या चांदी की लक्ष्मी प्रतिमा का पूजन कर के धन स्थान पर रखें। माता से सफेद कपड़े में चावल और चांदी का सिक्का लेकर धन स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी प्रस्रन्न होगी। लक्ष्मी जी को कमल पुष्प और कमल गट्टे अर्पित करें। भोजपत्र पर लाल चंदन से श्रीं: लिख कर उसकी पूजा करें। सुगंधित सफेद फूल महालक्ष्मी जी को चढ़ाएं।मां लक्ष्मी को शुद्ध गाय के घी का दीपक लगाएं।
शनिवार के दिन पीपल का एक पत्ता तोड़कर उसे गंगाजल से धोकर उसके ऊपर हल्दी तथा दही के घोल से अपने दाएं हाथ की अनामिका अंगुली से ह्रीं लिखें। इसके बाद इस पत्ते को धूप-दीप दिखाकर अपने बटुए में रखे लें। प्रत्येक शनिवार को पूजा के साथ वह पत्ता बदलते रहें। यह उपाय करने से आपका बटुआ कभी धन से खाली नहीं होगा। पुराना पत्ता किसी पवित्र स्थान पर ही रखें। काली मिर्च के 5 दाने अपने सिर पर से 7 बार उतारकर 4 दाने चारों दिशाओं में फेंक दें तथा पांचवें दाने को आकाश की ओर उछाल दें। यह टोटका करने से आकस्मिक धन लाभ होगा। अचानक धन प्राप्ति के लिए सोमवार के दिन श्मशान में स्थित महादेव मंदिर जाकर दूध में शुद्ध शहद मिलाकर चढ़ाएं। अगर धन नहीं जुड़ रहा हो तो तिजोरी में लाल वस्त्र बिछाएं। तिजोरी में गुंजा के बीज रखने से भी धन की प्राप्ति होती है। जिस घर में प्रतिदिन श्रीसूक्त का पाठ होता है, वहां लक्ष्मी अवश्य निवास करती हैं।

No comments:

Post a Comment