Search This Blog

Loading...

Tuesday, 19 July 2011

जितना चाहिए उतना मिलेगा


धन एक ऐसी वस्तु है जो जितनी भी हो कम ही लगती है। हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसकी धन-संपत्ति में निरंतर वृद्धि होती रहे। लेकिन जीवन के उतार-चढ़ाव के कारण ऐसा हो नहीं पाता। यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में कभी निर्धनता न आए और देवी लक्ष्मी के कृपा आप पर सदैव बनी रहे तो इसके लिए नीचे कुछ उपाय दिए गए हैं। इन्हें करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती।

उपाय 

- गुरुवार के दिन पुष्य नक्षत्र में स्नान करके एक गांठ हल्दी को पीले रूमाल में रखें। फिर हल्दी द्वारा रंगे चावल, नारियल का समूचा गोला और एक सुपारी भी रखें। अब इसे धूप-दीप दिखाकर हल्दी में रंगा सिक्का रखें। इसको रोज धूप-दीप दिखाएं। इस प्रयोग से धन-धान्य में वृद्धि होती है।

- धन प्राप्ति के लिए प्रतिदिन देवी लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें साबूत लौंग अर्पित करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

- 11 कौडिय़ों को शुद्ध केसर में रंगकर पीले कपड़े में बांधकर धन स्थान पर रखने से धन का आगमन होता है।

- रात्रि 10 बजे के बाद सब कार्यों से निवृत्त होकर उत्तर दिशा की ओर मुंह करके पीले आसन पर बैठ जाएं। सामने 9 तेल के दीपक जलाएं। ये दीपक पूजा के दौरान बुझना नहीं चाहिए। दीपक  के सामने लाल रंगे चावलों की एक ढेरी बनाएं। फिर उस पर श्रीयंत्र रखकर उसका कुंकुम, फूल, धूप तथा दीप से पूजन करें। उसके बाद किसी प्लेट पर स्वस्तिक बनाकर उसे अपने सामने रखकर उसका पूजन करें। इस प्रयोग से धन लाभ होने लगेगा।

No comments:

Post a Comment