Search This Blog

Tuesday, 5 July 2011

साल 2011 के जुलाई महीने में क्या कहती है आपकी राशि!


पंडित वैभवनाथ शर्मा
मेष राशि के लिए जुलाई 2011- मेष राशि वाले इस मास आप अपनी वाणी से बने काम खराब कर सकते हैं। इसलिए वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। ये आपके कार्यक्षेत्र में व्यवधान वाला समय है इसलिए अधिक आतुर न हों या जल्दबाजी में बिना सोचे समझे निवेश अथवा आर्थिक निर्णय न करें। स्वास्थ्य के संदर्भ में उतर चढ़ाव को अनदेखा करने पर मिश्रित फल मिलेंगे। परिवार का माहौल ठीक रहेगा। आपके प्रयास करने पर परिवार में जो कुछ भी तनाव है वह शांत और समाप्त हो सकता है। आपके सतत प्रयासरत रहने व सौम्य व्यवाहार रखने से आपकी आमदनी बढ़ने की सम्भावनाएं हैं। आप पर कार्यभार व जिम्मेदारियां अधिक हो सकती है जिसके लिए आपको सदैव तैयार रहना होगा।
वृषभ राशि के लिए जुलाई 2011- इस मास में कार्य, परिवार, व्यापार का दबाव अधिक होने से आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन सम्मिलित और परिलिक्षित होगा। जल्दबाजी व बिना परिणाम सोचे कार्य करने से किसी भी कार्य में सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे। मानसिक कष्ट, तनाव व परेशानियां अधिक होंगी। आप अपने खान-पान व दिनचर्या पर संपूर्ण ध्यान दें, इसमें लापरवाही आपको स्वस्थ्य समस्या विशेषकर उदार कस्ट, मस्तिष्क पीड़ा, त्वचा विकार और तेज बुखार दे सकती है। आप अपनी व परिवार की महत्वकांक्षाओं, उम्मीदों को पूरा करने के लिए जहां कार्यरत हैं, वहीं अधिक परिश्रम और प्रयासों को दोगुना करना पड़ेगा या फिर व्यापार में अधिक परिश्रम करना पड़ेगा।
मिथुन राशि के लिए जुलाई 2011- यह मास आपके लिए विशेष उपलब्धियों से परिपूर्ण होगा। कठोर परिश्रम वाला समय व्यापार में शुभ साबित होगा। आपकी आय के स्त्रोतों में वृद्धि होगी। सोचे कार्य समय पर पूर्ण होंगे। बाधित और रुके हुए कामों में आपको प्रयास करने से कामयाबी प्राप्त होगी। बेरोजगार व्यक्तियों को कार्य मिलेगा। आपके उच्चाधिकारी आप से प्रसन्न रहेंगे। उनके सहयोग से आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। आप अपनी क्षमता का भरपूर उपयोग कर सफलता के नए स्तर पर पहुंच सकते है। इस माह के अंत तक कार्य व्यवसाय के सन्दर्भ में विदेश यात्रा के योग भी बनेंगे।
कर्क राशि के लिए जुलाई 2011- यह मास आपके लिए व आपकी योजनाओं के लिए अनुकूल है, किंतु कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। स्वास्थ्य के प्रति लापवाही ना बरतें, बच्चों का अपने परिवार व अभिभावकों से संबंधों में कटुता हो सकती है। भू निवेश से लाभ प्राप्त होने का योग है। थोडे़ से ही अधिक प्रयास और मेहनत से सफलता प्राप्त होगी। नौकरी, व्यापारिक लाभ, उत्तम होगा। बकाए धन और अन्य कई स्रोतों से लाभ की प्राप्ति व वृद्धि हो सकती है। नया व्यापार, व्यवसाय, कार्यक्षेत्र का विस्तार करने वालों के लिए यह मास खासी उपलब्धियों से परिपूर्ण होगा। उदर कष्ट से सावधान रहें, गंभीर बात समस्या परेशान करेगी।
सिंह राशि के लिए जुलाई 2011- इस मास में आपको अपने पुराने निवेश का लाभ मिलेगा। किसी को दिए हुए धन अर्थात बकाए धन या कोई पुराना भुला हुआ मुनाफा या गुप्त धन की प्राप्ति हो सकती है। आय के स्रोत एक से अधिक हो सकते हैं। व्यापारिक, आर्थिक परिस्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी। संतान के व्यहार से अभिभावक असंतुष्ट रहेंगे। गुप्त शत्रु पीड़ा देंगे जिसके कारण आप मानसिक रूप से परेशानी का अनुभव करेंगे और इस कारण भी आप चिंतित हो सकते हैं। विदेश से संबंधित कार्य करने वालों के लिए यह मास सर्वोत्तम सिद्ध हो सकता है।
कन्या राशि के लिए जुलाई 2011- आपके कार्यक्षेत्र में अपने उच्चाधिकारियों व सहकर्मियों से संबंधों में मधुरता और तालमेल का अभाव रहेगा। आपकी हर प्रकार से जिम्मेदारी बढ़ेगी जिसके चलते मानसिक तनाव, थकान व व्यर्थ की भागदौड़ ज्यादा होगी, व्यय भार बढेगा, खर्चा अधिक होगा, जिसके परिणाम स्वरूप उच्च रक्तचाप की समस्या या शिकायत हो सकती है। आय के साधन बढ़ाने की चिंता व प्रयास होंगे। संतान पक्ष से आपको संतुष्टि रहेगी और आपको लाभ और सहयोग, मानसिक संबल प्राप्त होगा। परिवार में छोटे बच्चो का स्वास्थ्य भी बहुत अच्छा नहीं रहेगा जो एक और चिंता का विषय होगा।
तुला राशि के लिए जुलाई 2011- इस माह आप आधिक आय कमाने के लालच में आकर आप गलत तरीकों में ना पड़ें। परिवार की जिम्मेदारियों का ध्यान दें उनसे मुंह ना मोड़ें। नई नौकरी मिलने या कार्यक्षेत्र में बदलाव अथवा विस्तार की पूर्ण व मजबूत संभावना है। क्रोध, उत्तेत्जना, तनाव को कम व नियंत्रित करें अन्यथा उच्च रक्तचाप की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कार्यों में विघ्न आने पर आपको क्रोध अधिक आएगा जिससे बने कार्य प्रभावित होंगे। विद्यार्थियों के लिए यह माह उनकी योग्यता के आधार पर फल देने वाला रहेगा। इसलिए पूरी मेहनत और एकाग्रता के साथ अध्ययन में लगें।
वृश्चिक राशि के लिए जुलाई 2011- नौकरी पेशा व्यक्ति और आय में वृद्धि चाहने वाले कर्मचारियों के लिए इस माह में नौकरी में परिवर्तन व आय में वृद्धि के संकेत हैं लेकिन आपको गलत तरीकों से धनोपार्जन की लालच, प्रलोभन भी दिए जा सकते हैं जिनसे आपको स्वयं को बचाना होगा अन्यथा आपके सामने न्यायिक बाधा उत्पन्न होगी। इस माह आप अपनी मनमानी अधिक करेंगे जिसके प्रतिफल आपके सभी करीबी आपसे दूरी बना लेंगे। आपके सहयोगी व परिजन आपसे नाराज भी रह सकते हैं। अपने व्यहार व कर्मों को सुधारकर सबको साथ लेकर चलेंगे तो लाभ व उन्नति प्राप्त होगी। क्रोध को नियंत्रित रखें।
धनु राशि के लिए जुलाई 2011- इस माह में किसी गंभीर, कठिन व काफी समय से बाधित, अपूर्ण कार्य के आपके द्वारा पूर्ण होने से सामाजिक स्थिति, मान सम्मान में वृद्धि, कीर्ति व सुयश की प्राप्ति होगी। आपको उपहार, सामाजिक प्रतिष्ठा, यश मिलने की संभावनाएं बनती हैं लेकिन किसी घनिष्ठ मित्र से आपकी अनबन भी काफी समय चल सकती है। बेरोजगार, नौकरी तलाश रहे लोगों के लिए स्थितियां पहले से अधिक अनुकूल रहेंगी़। विद्यार्थियों के लिए संघर्ष का समय हो सकता है। अपेक्षा से अधिक परिश्रम करना होगा। आपने अगर किसी अन्य स्थान पर नई नौकरी के लिए आवेदन कर रखा है तो धैर्य के साथ परिणाम आने तक इंतज़ार करें।
मकर राशि के लिए जुलाई 2011- व्यर्थ की भागदौड़, तनाव अधिक होगा जिसके फलस्वरूप आपकी सेहत पर कुप्रभाव पड़ सकता है। दिनचर्या अस्त व्यस्त होने से आपको उदर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। क्रोध अधिक होगा जिसके कारण कोई भी आपके समक्ष अपनी भावनाओं व अपने विचार प्रकट नहीं कर पाएगा। पारिवारिक वातावरण को अनुकूल अथवा प्रतिकूल बनाना आपके व्यवहार पर निर्भर करेगा। मधुमेह के रोगियों को अपने खान-पान पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
कुम्भ राशि के लिए जुलाई 2011- आप अगर नौकरी में परिवर्तन चाहते हैं तो यह समय अनुकूल है अगर नौकरी नहीं बदलती है तब इससे अच्छा यही है कि आप अपनी रुचि व प्रतिभा अनुरूप व्यापार की शुरुआत भी कर सकते हैं। जो व्यक्ति क्रोधी है उन्हें अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना अनिवार्य है अन्यथा बने काम बिगड़ेंगे व आपसे बात करने में परिवार के सदस्यों को झिझक भी होगी। विद्यार्थी वर्ग को इस माह मेहनत का फल उनके मनोनुकूल व योग्यतानुसार प्राप्त होगा। जो व्यक्ति अपनी नौकरी से असंतुष्ट हैं और नई नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह अवश्य प्रयास करें।
मीन राशि के लिए जुलाई 2011- परिवार में परिजनों और कार्यक्षेत्र में सहियोगियों का खराब व्यवहार आपको मानसिक परेशानी का अनुभव कराएगा। आय में वृद्धि पाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें। कुटुंब में वैचारिक मतभेद होने से परिवार में कलह का वातावरण होगा। ऐसी विषम परिस्थितियों के अनुसार सोच समझ कार्य करें और धैर्य से निर्णय लें। परिवार व व्यापार में आपका कार्यभार व भूमिका बढ़ेगी। इस माह आपका दांपत्य जीवन सामान्य या उससे भी कुछ कम होगा। क्रोध पर नियंत्रण रखें। वाणी को संयमित रखना अनिवार्य है। अपनी जिम्मेदारियों को पूर्ण गंभीरता से निभाएं।

No comments:

Post a Comment