Search This Blog

Friday, 24 June 2011

भविष्य की सूचना देने वाले शुभ संकेत..-



यदि घर में बिल्ली प्रसव करती है तो यह शुभ संकेत है कि जल्दी ही धन संपदा की प्राप्ति होगी, ऐसे कई संकेत प्रकृति हमारे सामने नित्य रखती है, परन्तु हम समझ नहीं सकते है. यह कुदरत का नियम है कि जो भी शुभ या अशुभ होना है, उसकी पूर्व सुचना मनुष्य को ऐसे ही संकेतों से मिलती है.हमारे ऋषि मुनि चिन्तक और आत्म दर्शी थे. और वह मानव जीवन की, प्रकृति परिवर्तन की, पशु-पक्षियों के व्यवहार, बोली अथवा बार बार होने वाली घटनाओं का अत्यंत सूक्ष्म दृष्टि से विश्लेषण किया करते थे. वृहत संहिता में एक सम्पूर्ण अध्याय इसी विषय पर लिखा गया है, मनुष्यों के मार्ग दर्शन के लिए जो शुभ व् अशुभ संकेतों का वर्णन किया है उनमे से कुछ की चर्चा आज आपके सामने कर रहा हूं.
१:- घर के दरवाजे के अंदर आकार अचानक गाय रम्भाना शुरू कर दें तो, यह संकेत सुख सौभाग्य का सूचक है.
२:- बन्दर यदि आपके घर के आँगन में आम की गुठली कहीं से लाकर डाल दे तो. यह संकेत आपके व्यापार में लाभ होने का सूचक होता है.
३:- सुबह सुबह यदि कौवा आपके घर के मुख्य द्वार के पास बोलता है तो समझ लीजिए कि आज आपका कोई प्रिय आने वाला है. यदि दोपहर को बोलता है तो कोई पत्र या अतिथि आपसे मिलने आएगा.
४:- घर के दक्षिण दिशा में तीतर यदि आवाज करता है तो अचानक सुख सौभाग्य और धन प्राप्ति का योग बनता है.
५:- यदि आपके घर में कोई भी पक्षी चांदी का टुकड़ा या चांदी की अन्य चीज ला कर डाल देता है तो आपको कहीं से अचानक लक्ष्मी की प्राप्ति होगी.
६:- यदि आपके घर की मुंडेर या चाहरदीवारी पर कोयल या सोन चिड़िया बैठ कर मधुर स्वर करती है तो घर के स्वामी का भाग्योदय होता है तथा सुखी जीवन का प्रतीक संकेत है.
७:- घर की छत या दीवार पर काली चींटियों का घूमना या रेंगना घर की उन्नति के लिए शुभ संकेत माना जाता है.
८:- यदि हाथी आ कर आपके घर के मुख्य द्वार के सामने अचानक अपनी सूंड उठा कर जोर से स्वर करता है तो विवाद में आपकी जीत होती है और मुकद्दमा आपके पक्ष में होता चला जायगा.
९:- सफेद कमेड़ी यदि आपके घर की किसी भी दीवार पर बैठ कर आवाज करती है तो यह संकेत आपकी व्यापार वृद्धि में अत्यंत सहायक सिद्ध होगा.
१०:- घर में बिल्ली यदि छत या किसी कमरें में अपना प्रसव करती है तो समझ लीजिए कि धन संपदा की वृद्धि होने वाली है.
शुभ शकुन –
1. यदि आप किसी कार्य से जा रहे हैं तो आपके सामने सुहागन स्त्री अथवा गाय आ जाए तो कार्य में सफलता मिलती है।
2. जाते समय आप कपड़े पहन रहे हैं और जेब से पैसे गिरें तो धन प्राप्ति का संकेत है। कपड़े उतारते समय भी ऐसा हो तो शुभ होता है।
3. यदि आपके यहाँ सोकर उठते से ही कोई भिखारी माँगने आ जाए तो ये समझना चाहिए आपके द्वारा दिया गया पैसा (उधार) बिना माँगे वापस आ जाएगा।
4. आप सोकर उठे हों उसी समय नेवला आपको दिख जाए तो गुप्त धन मिलने की संभावना रहती है।
5. आप किसी कार्य से जा रहे हों, तब आपके सामने कोई भी व्यक्ति गुड़ ले जाता हुआ दिखे तो आशा से अधिक लाभ होता है।
6. लड़की के लिए आप वर तलाश करने जा रहे हों। तब घर से निकलते समय चार कुँवारी लड़कियाँ बातचीत करते मिल जाएँ तो शुभ योग होता है।
7. यदि शरीर पर चिड़िया गंदगी कर दे तो आपने समझना चाहिए आपकी दरिद्रता दूर होने वाली है। ये शुभ शकुन हैं,

No comments:

Post a Comment