Search This Blog

Wednesday, 22 June 2011

इच्छा जल्दी हो पूरी..बोलें यह आसान गणेश मंत्र

इच्छा जल्दी हो पूरी..बोलें यह आसान गणेश मंत्र
[
भगवान गणेश की भक्ति हर स्थिति में मंगलकारी और शुभ मानी गई है। खासतौर पर सांसारिक जीवन में किसी भी कामनापूर्ति, विघ्रनाश या कष्ट निवारण के लिए श्री गणेश का स्मरण मनोवांछित फल देने वाला होता है।
शास्त्रों में जिस तरह भगवान शिव को शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवता होने से आशुतोष भी पुकारा जाता है। ठीक उसी तरह शिव पुत्र श्री गणेश भी शीघ्र कृपा करने वाले देवता माने गए हैं। इस गुण और शक्ति के कारण श्री गणेश को क्षिप्रप्रसाद नाम से भी जाना जाता है।
यही कारण है कि किसी भी कार्य के आरंभ में ही नहीं बल्कि शीघ्र सुखद नतीजों के लिए भी भगवान गणेश की उपासना की जाती है। गणेश उपासना के लिए विशेष दिन, तिथि और अवसरों पर उपासना परंपराएं और उपाय नियत है।
इन उपासना परंपराओं में ही बुधवार के दिन श्री गणेश की शीघ्र प्रसन्नता और कृपा से शुभ और मंगल के लिए आसान गणेश मंत्र जप का महत्व बताया गया है। यह आठ अक्षरों वाला मंत्र जप तुरंत ही मनचाहे फल देने वाला माना गया है। जानते हैं यह मंत्र -
ॐ क्षिप्रप्रसादाय नम: ॐ
- इस मंत्र जप के पूर्व भगवान गणेश को गंध, अक्षत, सिंदूर, दूर्वा और नैवेद्य अर्पित करें। इसके बाद ऊपर बताए सरल मंत्र का मानसिक जप करें। मंत्र जप के बाद गणेश आरती करें।

No comments:

Post a Comment